Sample speech about the challenges before youths in Hindi

श्री गणेशाय नमः

युवाओं के सामने चुनौतियों के बारे में भाषण|Sample speech about the challenges before youths in Marathi

परिचय-

युवा हर देश का भविष्य होते हैं। हमने दुनिया के किसी भी देश में युवाओं के सामने चुनौतियों के बारे में एक नमूना भाषण दिया है। हमने इस भाषण के लिए कुछ नमूना बिंदु भी दिए हैं।

• अंक[points] sample points for Sample speech about the challenges before youths in Hindi

1. शुरुआत

2. आयु समूह

3. चुनौतियां

4. दूर करने के उपाय

5। उपसंहार

युवाओं के सामने चुनौतियों के बारे में भाषण| Sample speech about the challenges before youths in Hindi

आदरणीय प्रधानाचार्य, शिक्षकों और मेरे प्यारे दोस्तों, सुप्रभात, मेरा नाम जॉन राइट है। मैं युवाओं के सामने चुनौतियों के बारे में अपने विचार व्यक्त करना चाहता हूं।

युवाओं का आदर्श समूह आयु वर्ग 18 से 30 वर्ष का है। इस आयु वर्ग के युवा सही करियर और समाज ढूंढकर अपनी पहचान बनाने और अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। उनमें बहुत ऊर्जा और उत्साह है लेकिन ज्यादातर मामलों में उनके पास उचित दिशा की कमी होती है।

अब मैं आपको युवाओं के सामने चुनौतियों के बारे में बताना चाहता हूं। उनमें से अधिकांश तथाकथित हस्तियों द्वारा प्रचारित छवि की झूठी अवधारणाओं के कारण भ्रमित हैं, जो अपने आकर्षण और ग्लैमर से युवाओं को आकर्षित करते हैं।

युवा अपनी पहचान बनाना चाहते हैं। वे अपनी शर्तों पर जीवन जीना चाहते हैं। वे उच्च शिक्षा लेना चाहते हैं जो बहुत महंगी है। वर्तमान शिक्षा प्रणाली में बहुत सारी खामियां हैं और यह बेहतर करियर के लिए युवाओं की तैयारी को प्रभावित करती है।

ड्रग्स, शराब और धूम्रपान की लत एक और गंभीर मुद्दा है जो हजारों युवाओं के जीवन को नष्ट कर रहा है। ऐसे व्यसनों से दूर रहना जो सनक बन गए हैं और प्रतीक बन गए हैं, इन युवाओं के लिए एक वास्तविक चुनौती है।

सोशल मीडिया और ऑनलाइन गेम का प्रभाव हमारे युवाओं की भलाई को भी प्रभावित कर रहा है। वे आभासी वास्तविकता में शामिल हैं और भौतिक दुनिया के प्रति उदासीन होते जा रहे हैं। सोशल मीडिया और ऑनलाइन गेमिंग के प्रभाव से बचना चुनौतीपूर्ण है लेकिन आने वाली पीढ़ियों के लिए महत्वपूर्ण है।

सदियों पुराने सामाजिक रीति-रिवाज, विवाह प्रणाली, लिव इन रिलेशनशिप करियर ग्रोथ, जेनरेशन गैप, भ्रष्टाचार, भ्रामक समूह और विचारशील नेता हमारे युवाओं के सामने कुछ गंभीर मुद्दे हैं। वे उनसे लगातार लड़ रहे हैं और इन सभी चुनौतियों से पार पाने और इस आधुनिक दुनिया के एक आदर्श नागरिक के रूप में सामने आने के लिए उन्हें उचित मार्गदर्शन की जरूरत है।

ये हमारे युवाओं के सामने चुनौतियां हैं और उनके लिए हमारे कुछ समाधान हैं।

मुझे सुनने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Conclusion

This is our sample speech about the challenges before the youths in Hindi

with love +respect from team learnhatkey.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Post

Sample speech about the challenges before youths in MarathiSample speech about the challenges before youths in Marathi

श्री गणेशाय नमः युवकांपुढील आव्हानांबद्दल भाषण|sample speech about the challenges before the youths in Marathi परिचय- तरुण हे प्रत्येक राष्ट्राचे भविष्य असतात. जगातील कोणत्याही देशातील तरुणांसमोरील आव्हानांबद्दल आम्ही एक नमुना